Header Ads Widget

Ticker

8/recent/ticker-posts

Chai Ka Business Kaise Kare 2023



વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙

ક્લિક કરો

Chai Ka Business Kaise Kare 2023

WELCOME TO WWW.JOBGUJARAT.IN EDUCATIONAL AND LATEST JOBS UPDATES PORTAL SINCE 2012.

Chai Ka Business Kaise Kare: प्राचीन समय से लेकर वर्तमान तक चाय का सेवन हर घर में हो रहा है चाय एक प्रकार का तरल पेय पदार्थ है, जिसका उपयोग लगभग सभी भारतवासियों ने कर रखा हैं, और कर रहे हैं। 

CHAI KA BUSINESS KAISE KARE
CHAI KA BUSINESS KAISE KARE


Chai Ka Business Kaise Kare

घरों के साथ ही वर्तमान समय में चाय, चाय की दुकान आपको छोटे से गांव से लेकर बड़े-बड़े शहरों तक देखने को मिल जाएगी, छोटे-मोटे ऑफिस आदि में बैठने वाले बड़े बड़े अधिकारी भी चाय की दुकान पर आकर चाय पीते हैं। 

इससे हमें पता चलता है कि हम चाय के धंधे को एक बिजनेस को तौर पर करके वहां से हजारों रुपए कमा सकते हैं। 

आज के इस लेख में हम चाय के व्यवसाय को लेकर चर्चा करने वाले हैं। कि चाय के व्यवसाय को कैसे किया जाता है, इसका बिजनेस प्लान, लाभ, निवेश, मुनाफा आदि पर चर्चा करने वाले हैं। 

हर एक युवा अपने दिन की शुरुआत गरम पेय पदार्थ चाय से ही करता है।

चाय के व्यवसाय को करने के फायदे हैं

• चाय के व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत कम लागत लगती है।

• चाय बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है

• हर एक व्यक्ति 1 दिन में 2 से अधिक बार चाय पीता है

• छोटी शुरुआत करके आप चाय के व्यवसाय को बहुत बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं जहां आपकी कमाई लाखों में हो सकती है।

चाय के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आने वाला खर्चा

भारत देश की अगर बात की जाए तो भारत देश में आप गांव या फिर छोटे शहरों में मात्र ₹50000 से अपने Business व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन अगर वही शहरों की बात की जाए तो शहरों में चाय का बिजनेस करने के लिए आपको 3 लाख तक का खर्चा आ सकता है, 

Also ReadLATEST JOBS IM GUJARAT

वर्तमान समय में चाय सुट्टा बार की फ्रेंचाइजी भी मिल रही है अगर आप किसी की फ्रेंचाइजी लेकर चाय के बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसमें आपको 15 से 30 लाख रुपए तक का खर्चा सकता है। 

चाय की दुकान के लिए उपयोग में ली जाने वाली वस्तुएं

• चाय बनाने की सामग्री जैसे , दूध, पत्ती ,शक्कर, इलायची, अदरक, इत्यादि आपको लोकल मार्केट में ही मिल जाएंगे क्योंकि चाय का सेवन हर घर में किया जाता है। 

• केतली। 

• चाय को बनाने वाला पान। 

• ग्राहकों के लिए बैठने के लिए कुर्सियां और टेबल। 

• वेल्डिंग मशीन चाय बनाने के लिए। 

चाय की दुकान के लिए उपयोग में ली जाने वाली कुछ वस्तुएं आपको ऊपर बता दी गई है इसके अतिरिक्त भी कुछ और आवश्यक सामग्री होती है जिन्हे आपको चाय के  व्यवसाय में उपयोग में लेना होगा।

चाय के व्यवसाय के लिए मार्केट रिसर्च 

चाय के बिजनेस को करने के लिए आपको मार्केट की रिसर्च अवश्य करनी है, इससे आपको पता चल जाएगा कि आप को सबसे ज्यादा कस्टंबर कहां पर मिलेंगे हैं कौन-कौन लोग आपकी चाय को पीना पसंद करेंगे, अगर आप मार्केट रिसर्च सही प्रकार से कर लेते हैं तो चाय के व्यवसाय को शुरू करने से पहले ही आप 50% कार्य पूरा कर लेते हैं। 

मार्केट रिसर्च के लिये कुछ पॉइंट फॉलो करे –

चाय के लिए स्थान –

आपको एक ऐसे स्थान का चुनाव करना है जहां पर अत्यधिक भीड़ हो जैसे कि रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, मेला, स्कूल कॉलेज के सामने, अस्पताल, अगर चाय के बिजनेस को करने के लिए आप ऐसे स्थानों का चुनाव करते हैं इससे आपकी चाय ज्यादा बिकेगी और आपको मुनाफा अच्छा होगा।

Read Also: Latest Government Scheme Yojana

 ग्राहकों का फीडबैक –

 जो भी व्यक्ति आपकी दुकान पर चाय पीता है, उसे आप चाय से संबंधित सवाल जरूर पूछें जैसे कि यह चाय आपको कैसी लगी है क्या इस चाय में और सुधार करना चाहिए, इस प्रकार के सवाल आपको ग्राहक से अवश्य कुछ नहीं चाहिए फिर ग्राहक आपको जवाब देगा उसे आप इंप्लीमेंट करिए इससे आपकी चाय और बेहतर बनती जाएगी जो कि ग्राहकों की पसंदीदा चाय बन जाएगी,

 कंपटीशन –

 दोस्तों किसी भी धंधे को अगर आप करते हो तो आपको वहां पर कंपीटीटर अवश्य मिलेंगे, 

 चाय के व्यवसाय में मिलने वाले कंपीटीटर को पीछे छोड़ने के लिए अपनी दुकान की सजावट और बेहतर से बेहतर क्वालिटी ग्राहकों के बीच अच्छा संबंध बनाने हैं, डिस्काउंट देना आदि तरीकों को अपनाकर आप अपने कंपीटीटर को पीछे छोड़ पाएंगे,

चाय के व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक होता है। अलग-अलग प्रकार की कंपनियों के लिए रजिस्ट्रेशन की विधि अलग-अलग होती है, प्राप्त होने वाले लाइसेंस के लिए नियम और शर्तें विभिन्न भिन्न होती है। 

चाय एक प्रकार का पेय पदार्थ है और खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के लिए हमें FSSAI या खाद्य पदार्थों के लिए मिलने वाले लाइसेंस से लाइसेंस को प्राप्त करना जरूरी है।  पंजीकरण और लाइसेंस के जरिए आपको कई प्रकार की सुरक्षा और लाभ मिलते हैं, 

चाय का व्यवसाय से मिलने वाला लाभ

आमतौर पर चाय को बनाने के लिए मात्र 3 से ₹5 तक और वही चाय व्यक्ति ₹10 में बेच सकता है, और बेचता है अगर ₹5 का भी खर्चा माना जाए तो भी एक चाय के ऊपर व्यक्ति ₹5 आराम से कमा लेता है, इस प्रकार यदि कोई व्यक्ति 1 दिन में 100 के कप बेच देता है तो वह व्यक्ति ₹500 कमा लेता है।

और इस प्रकार का व्यक्ति महीने के ₹15000 आराम से कमा लेता है। वही आप लोकेशन के हिसाब से अपनी चाय को 15 से ₹20 तक भी आराम से बेच सकते हैं। इससे आपको और अतिरिक्त फायदा होगा।

वर्तमान समय में प्रतिष्ठित छोटी चाय की दुकान भी 1 महीने का लगभग ₹35000 से लेकर 90000 तक आराम से कमा रही है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख Chai Ka Business Kaise Kare में हमने चाय के व्यवसाय को लेकर चर्चा की हैं कि चाय को के बिजनेस को कैसे किया जाता है, इसका बिजनेस प्लान, लाभ, निवेश, मुनाफा आदि पर चर्चा की हैं,

हमें आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी आज चाय के व्यवसाय से जुड़े हैं कोई भी सवाल आप हम से पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में आप अपना सवाल लिखकर हमें भेज सकते हैं। 

हम आशा करते हैं कि आपको यही चाय का बिजनेस कैसे करें पोस्ट एवम आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको काम आयेगा।

THANKS FOR DAILY VISIT WWW.JOBGUJARAT.IN FOR LATEST GOVERNMENT JOBS RECRUITMENTS UPDATES PORTAL.