Header Ads Widget

Ticker

8/recent/ticker-posts

SBI Internet Banking इस्तेमाल कैसे करे?



વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙

ક્લિક કરો

SBI Internet Banking इस्तेमाल कैसे करे?

SBI Net Banking Online Register कैसे करे यह details में आपको बताने वाले है.

SBI Internet Banking Se Hame Kya- Kya Fayde Hoge ?
SBI Net Banking Online Registration Kaise Kare ?

SBI Net Banking ( Internet Banking ) Online Register Kaise Kare – अगर आपका state bank of india में Account खुला हुआ है. लेकिन आपने अभी तक SBI Internet Banking के लिए Apply नहीं किया हुआ है. तो आप एक दम सही जगह पर आये है. क्य्नुकी आज हम SBI Net Banking क्या है इससे हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं ? और SBI Net Banking Online Register कैसे करे यह details में आपको बताने वाले है.

Internet Banking आपके हर मुसीबत को Solve karne का सबसे बढ़िया तरीका है. आप लोगों को याद ही होगा कि जब 500 और 2000 के नोट बंद हुए थे तो लोगों को कितनी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था. ऐसे में अगर वह लोग Net Banking के बारे में जानते. तो वह लोग अपना हर कम ऑनलाइन ही कर देते. Net Banking हर एक तरह से हमारी अच्छी मदद करता है. जैसे कि अगर हम Shopping करने जाते हैं और पैसे नहीं हैं तो हम अपने क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के जरिए Payment कर सकते हैं. या फिर अगर आप किसी Website से कोई सामान खरीदना चाहते हैं तो आप नेट बैंकिंग के जरिए आसानी से खरीद सकेंगे. india में SBI Internet Banking सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है और यही कारन है की आज हम SBI Net Banking Online Register कैसे करे यह बताने जरे है.

SBI Net Banking Kya Hai ?


state bank of india हमें Net Banking की सुविधा देता है. जिसके जरिए आप आसानी से घर बैठे इंटरनेट की मदद से अपने अकाउंट की Details कहीं भी और कभी भी निकाल सकते है. इससे आप का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आपको अपने अकाउंट का बैलेंस भी देखना हो तो आप SBI Internet Banking की मदद से आसानी से देख सकेंगे. या फिर आप को Fund Transfer करना है. तो आप SBI Net Banking की मदद इसे आसानी से Transfer कर सकेंगे. अगर आपको किसी को पैसे भेजने की बहुत जरूरत है और आप नहीं चाहते कि मैं बैंक में लाइन लगाकर एक-दो घंटे का समय बर्बाद हो. तो ऐसे में SBI Net Banking एक ऐसा जरिया है. जिसके जरिये हम उस इंसान को तुरंत पैसे भेज सकते हैं.

अगर आसान भाषा में कहा जाए तो नेट बैंकिंग आज के जमाने में हर एक इंसान के पास होना चाहिए. क्योंकि ,आज की Busy Life में हम यह हरगिज नहीं चाहेंगे कि हमारा दो-तीन घंटे बैंक में बर्बाद हो जाए. वैसे Net Banking को Online Banking , Web Banking , Vrtual Banking , Internet Banking जैसे कई नामों से जाना जाता है. नाम भले ही इसके अलग दिख रहे हैं लेकिन सब का काम सिर्फ एक ही होता है इंटरनेट के जरिए लोगों को बैंकिंग की सुविधा पहुंचाना.

SBI Internet Banking Se Hame Kya- Kya Fayde Hoge ?

SBI Net Banking की मदद से हम बैंक में न जाकर घर बैठे इंटरनेट की मदद से ही अपने वह सारे काम कर सकते हैं. जिसके लिए हमें बैंक में लाइन लगाने पड़ेते हैं.

अगर आप अपना बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप SBI Net Banking का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट में सभी पुराने और नए ट्रांजैक्शन की रिपोर्ट आसानी से देख सकते हैं.

SBI Internet Banking की मदद से हम किसी को भी आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

SBI Net Banking की मदद से हम बहुत प्रकार के खाता खोल सकते हैं जैसे की फिक्स डिपाजिट या फिर कोई और भी इसका सबसे अच्छी बात यह है कि अगर हम इस तरह के खाते में पैसे डिपाजिट करना चाहेंगे तो इसके लिए हमें बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि SBI Net Banking हमें ऑटो कट पेमेंट की सुविधा देती है. जिसके जरिए हमारे अकाउंट से बैलेंस अपने आप ही कट होकर इन खातों में डिपॉजिट हो जाती है. ऐसे में नेट बैंकिंग हमारे लिए बहुत ही लाभदायक साबित होती है

SBI Net Banking Online Registration Kaise Kare ?

Step 1 : सबसे पहले आप SBI की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर चले जाए उसके बाद continue to login पर क्लिक करे. अब आप New User Registration पर क्लिक करिए अब आपके सामने एक New Window ओपन होगा जिसे आप को Ok करना होगा.


Step 2 : अब आपके सामने एक New Window Open होगी .जिस पर आपको आपकी सारी डिटेल अच्छी तरह भरनी होगी और अपनी सभी डिटेल को अच्छी तरह से भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करना होगा.

Account Number में अपना bank Account number add करे.

CIF Number आपके passbook में ये number मिलेगा वो enter करे.

Branch code में अपने SBI branch का code enter करे. आप GetBranchCode button पर click करके अपना code देख सकते है.

Country india select करे.

Registered Mobile number enter करे.

Facility Required में Full Transactions Rights select करे, इसको select करने से आप Net banking का full use कर सकते है.

Now click on Submit

Step 3 : Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और New Window Open Hoga यहां पर आपने जिस भी मोबाइल नंबर को रजिस्ट्रेशन में डाला होगा उस मोबाइल नंबर पर एक Otp आएगा जिससे आपको यहां पर डालकर Confirm बटन पर क्लिक करना होगा.


Step 4 : अब आपके सामने इंटरनेट बैंकिंग रजिस्टर्ड करने के लिए दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहले वाले ऑप्शन I Have My Atm Card को सेलेक्ट करके Submit बटन पर क्लिक कर दें.


Step 5 : आपके सामने एक और विंडो ओपन होगी यहां पर आपको अपना ATM कार्ड Verify करना होगा इसके लिए आप अपना atm नंबर और उसकी सारी डिटेल यहां पर भरनी होगी डिटेल भरने के बाद आप Process पर क्लिक कर दीजिए.


Step 6: अब आपके सामने एक Temporary Net banking User Name generate होगी. यहां पर आपको अपना पासवर्ड create करना होगा यहां पर आप ऐसा पासवर्ड चुनें जो आपको आसानी से याद हो सके और वह दिखने में बहुत ही मुश्किल लगे जैसे AkRa@1) इस तरह का पासवर्ड यहां पर सलेक्ट करके Submit बटन पर क्लिक कर दें.


Note : Temporary Net banking User Name और आपने बनाया हुआ password कही पर save करले. इसकी जरूरत आपको आगे आएगी.

दोस्तो आपका SBI Net Banking अकाउंट चालू हो गया है अब आप को एक और मैसेज आएगा कि आपका इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो गया है.

SBI Netbanking Me First Time Login aur Setup Kaise Kare ?

Step 1 : SBI नेट बैंकिंग अकाउंट बनाने के बाद उसको Active करना पड़ता है इसके लिए आप SBI के वेबसाइट www.onlinesbi.com पर विजिट करें और continue to login पर क्लिक करें.


Step 2 : अब आपके सामने SBI के लोग इन box होगा जहा आपको अपना Temporary Net banking User Name और आपने बनाया हुआ password इंटर करके लॉगिन बटन पर क्लिक करना है.


Step 3 : अब आपको Username set करना है. यह Username permanent होगा जिसको आप कभी भी बदल नही पायेगे.


1. Username : इसमें अपना न्यू यूजर नेम डाले.

2. Check User Name Availability : इस पर क्लिक करके अपना यूजर नेम चेक कर ले कि पहले से कोई और इस यूजर नेम को तो नहीं लिया हुआ है.

3. kit number डाले.

4. I accept The Terms And Conditions को tik कर दे.

5. Submit : सभी सही-सही डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.

Step 4 : Username set करने के बाद next आपको login password set करनी है. Login password strong रखे. उसमे special character $%@!&, numbers, capital और small letter इस्तेमाल करे. Login password set करने के बाद confirm करे.


Step 5 : अब जो page ओपन होगा उसमे आपको profile password, Hint Question set करना है और साथ में birthdate and bank से register किया गया mobile number enter करना है.

Note : profile password, Hint Question set इसलिए किया जाता है ताकि आपके SBI Netbanking के profile section में कोई भी changes कर सके साथ ही password भूल जाने पर उसको reset कर सके.

thanks to www.ehindi.in

Congratulations ! SBI Netbanking मे First Time Login और Setup आपने कर दिया है.

CLICK HERE TO READ MORE TECHNOLOGY NEWS