Header Ads Widget

Ticker

8/recent/ticker-posts

रामनाथ कोविन्द | भारत के 14 वे राष्ट्रपति | RAMNATH KOVID | 14TH PRECIDENT OF INDIA |



વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙

ક્લિક કરો

रामनाथ कोविन्द | भारत के 14 वे राष्ट्रपति | RAMNATH KOVID | 14TH PRECIDENT OF INDIA |

राम नाथ कोविन्द
(Ram Nath Kovind)

(जन्म: १ अक्टूबर १९४५)

भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं व २०१७ में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार हैं।

जो आज दिनांक 20/7/2017 को मीराकुमार को पराजित करके भारत के 14 वे राष्ट्रपति बने है।

वे राज्यसभा सदस्य तथा बिहार के राज्यपाल रह चुके हैं। सत्ताधारी एन डी ए द्वारा 19 जून 2017 को भारत के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किये गए। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस करके उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की, अमित शाह ने कहा कि रामनाथ कोविंद दलित समाज से उठकर आये हैं और उन्होंने दलितों के उत्थान के लिए बहुत काम किया है, वे पेशे से एक वकील हैं और उन्हें संविधान का अच्छा ज्ञान भी है इसलिए वे एक अच्छे राष्ट्रपति साबित होंगे और आगे भी मानवता के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे।

रामनाथ कोविन्द

रामनाथ कोविन्द

बिहार के राज्यपाल

पद बहाल
2015–2017जन्मअक्टूबर ०१,१९४५
परौंख, डेरापुर ,कानपुर, उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयताभारतीयराजनीतिक दलभारतीय जनता पार्टीजीवन संगीसविता कोविंद (विवाह :३० मई १९७४ )बच्चेदो ,पुत्र -प्रशांत कुमार ,पुत्री -स्वातीनिवासकानपुर, उत्तर प्रदेशशैक्षिक सम्बद्धताबीकॉम,एल एल. बी., कानपुर विश्वविद्यालयपेशावकालत, राजनीति, राज्यपालधर्महिन्दू , कोरी (कोली)

जीवन परिचय

राम नाथ कोविन्द का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले की (वर्तमान में कानपुर देहात जिला), तहसील डेरापुर के एक छोटे से गाँव परौंख में हुआ था। कोविन्द का सम्बन्ध कोरी या कोली जाति से है जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है। वकालत की उपाधि लेने के पश्चात दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत प्रारम्भ की। वह १९७७ से १९७९ तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे। ८ अगस्त २०१५ को बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्ति हुई। उन्होनें संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा भी तीसरे प्रयास में ही पास कर ली थी।

राजनीति

वर्ष १९९१ में भारतीय जनता पार्टी में सम्मिलित हो गये। वर्ष १९९४ में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के निर्वाचित हुए। वर्ष २००० में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोविन्द लगातार १२ वर्ष तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे। श्री कोविन्द का नाम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने १९ जून २०१७ को एनडीए के सर्वसम्मत राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में घोषित किया।

समाज सेवा

वह भाजपा दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय कोली समाज अध्यक्ष भी रहे। वर्ष १९८६ में दलित वर्ग के कानूनी सहायता ब्युरो के महामंत्री भी रहे।

WWW.KAMALKING.IN

THANKS FOR DAILY VISIT WWW.KAMALKING.IN FOR ALL TYPES OF LATEST UPDATES LIKE JOBS, BHARTI, RECRUITMENT, RESULTS, ANSWER KEY, PAPER SOLUTIONS, MERIT LISTS, HALL TICKETS, CALL LETTERS, CCC EXAM INFORMATION, PARIPATRA, STUDY MATERIALS, SCHOOL USEFUL PATRAK, PDF, FILES ETC

SO KEEP VISITING WWW.KAMALKING.IN REGULARLY AND TELL YOUR ALL FRIENDS ABOUT WWW.KAMALKING.IN